मोदी के शपथ ग्रहण में शामिल हो सकते हैं कई पड़ोसी देशों के नेता, इन्हें भेजा गया न्योता

Estimated read time 1 min read



नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं. देश में एक बार फिर से NDA की सरकार बनने जा रही है. माना जा रहा है कि नरेंद्र मोदी 8 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. मामले से परिचित लोगों ने बताया कि कम से कम चार पड़ोसी देशों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की उम्मीद है. इसमें बांग्लादेश, श्रीलंका, भूटान, नेपाल और मॉरीशस के नेता शामिल हैं।

बांग्लादेश और श्रीलंका की औपचारिक घोषणाओं ने पुष्टि की कि प्रधानमंत्री शेख हसीना और राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे को बुधवार (5 जून) को फोन पर बातचीत के दौरान मोदी ने उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया था. भूटान, मॉरीशस और नेपाल के नेताओं के भी उद्घाटन में शामिल होने की उम्मीद है. मोदी ने बुधवार को इन देशों के नेताओं से फोन पर बातचीत की।

नई दिल्ली और कुछ देशों की राजधानियों में लोगों ने कहा कि उद्घाटन का निमंत्रण फोन में बातचीत के दौरान दिया गया था और औपचारिक पत्र गुरुवार (6 जून) को भेजे जाने की उम्मीद है. हसीना की डिप्टी प्रेस सेक्रेटरी नूरेलाही मीना ने ढाका में संवाददाताओं से कहा कि नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेशी प्रधानमंत्री को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है।

श्रीलंकाई राष्ट्रपति के मीडिया प्रभाग ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मोदी ने फोन पर बातचीत के दौरान विक्रमसिंघे को अपने शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया. लोगों ने कहा कि उद्घाटन के लिए पड़ोसी देशों के नेताओं को आमंत्रित करने के कई कारण थे, जिनमें साजो-सामान संबंधी विचार और मोदी सरकार की ‘पड़ोसी पहले’ नीति पर जोर शामिल था।

शेख हसीना ने मोदी के साथ अपने फोन कॉल के दौरान बांग्लादेश और भारत के बीच बहुत सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंधों की ओर इशारा किया. बांग्लादेश वर्तमान में पड़ोस में भारत का सबसे करीबी साझेदार है और दोनों पक्षों ने सड़क, रेल और ऊर्जा कनेक्टिविटी के लिए कई पहल की हैं।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours