रोज जिम जाने वाले सावधान, टॉयलेट सीट से 362 गुना ज्यादा गंदे होते हैं डंबल, जानें ये कितना खतरनाक

Estimated read time 1 min read

घर-दफ्तर ही नहीं हर जगह हमारा सामना कीटाणुओं से होता है. घर के स्विच बोर्ड, डोर हैंडल, वॉशबेसिन,पोछे के कपड़े, तकिए, तौलिए, कंघी, घर के कोने, टीवी या एसी, पानी की बोतल, फ्रिज, सोफे, फर्श, सीढिय़ों, बालकनी, टेलीफोन तक में बैक्टीरिया छुपे हैं।

सबसे ज्यादा बैक्टीरिया टॉयलेट सीट पर पाया जाता है. हालांकि, एक नई स्टडी में जिम जाने वालों को सावधान किया गया है। इस स्टडी में बताया गया है कि जिम में इस्तेमाल होने वाले डंबल जैसे इक्विपमेंट पर टॉयलेट सीट की तुलना में 362 गुना अधिक बैक्टीरिया होते हैं।

जिम में हर तरफ बैक्टीरिया
अध्ययन से पता चला है कि जिम उपकरण हानिकारक बैक्टीरिया से भरे हुए हैं, जो जिम जाने वालों के सेहत के लिए खतरनाक है. इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। फिटरेटेड के शोधकर्ताओं ने 27 जिम मशीनों से सैंपल इक्कठा किए और इक्विपमेंट के हर टुकड़े पर प्रति वर्ग इंच में 10 लाख से ज्यादा बैक्टीरिया पाए गए।

जिम के बैक्टीरिया से खतरा
स्टडी में बताया गया कि ग्राम-पॉजिटिव कोक्सी जैसे बैक्टीरिया, जिम जाने वालों में स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं. एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी ग्राम-नेगेटिव रॉड्स ट्रेडमिल, एक्सरसाइज बाइक और फ्री वेट पर पाए गए थे. खास तौर पर फ्री वेट में टॉयलेट सीट की तुलना में 362 गुना अधिक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जबकि ट्रेडमिल में पब्लिक बाथरूम के नल की तुलना में 74 गुना अधिक बैक्टीरिया होते हैं।

बार-बार इस्तेमाल इक्विपमेंट ज्यादा खतरनाक
अध्ययन में इस बात पर जोर डाला गया है कि कई लोगों द्वारा बार-बार इस्तेमाल किए जाने के कारण जिम उपकरणों पर बैक्टीरिया पनपते हैं। कई जिमों में कीटाणुनाशक वाइप्स उपलब्ध कराने के बावजूद, इसे यूज करने वाले अक्सर उपयोग से पहले और बाद में इक्विपमेंट को साफ करने में लापरवाही करते हैं।

जिम में बैक्टीरिया को कम करने के लिए क्या करें

खासकर बैक्टीरिया के संपर्क को कम करने के लिए मशीनों और खुद को बैक्टीरिया से बचाने के लिए सही साफ अपनाने, चेहरे को छूने से बचने और हाथों को अच्छी तरह से धोने की सलाह देते हैं।
अतिरिक्त सुरक्षा के लिए वर्कआउट के तुरंत बाद जिम के कपड़े बदलने की भी सलाह दी जाती है. जहां तक वर्कआउट बाइक और ट्रेडमिल की बात है, जो हर जिम-एहोलिक के पसंदीदा इक्विपमेंट्स हैं. इस स्टडी में पाया गया है कि व्यायाम वाली बाइक और ट्रेडमिल में सार्वजनिक सिंक और यहां तक कि कैफेटेरिया ट्रे की तुलना में लगभग 39 और 74 गुना अधिक बैक्टीरिया होते हैं. ऐसे में सावधानी बेहद जरूरी है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours