यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने की कोई स्पष्ट समय सीमा बताना मुश्किल- पुतिन

Estimated read time 1 min read

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि यूक्रेन में लंबे समय से चल रहे युद्ध को समाप्त करने की कोई स्पष्ट समय सीमा बताना मुश्किल है, लेकिन उन्होंने यह विश्वास जताया कि रूस इस युद्ध में अवश्य विजयी होगा। पुतिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस युद्ध को लेकर व्यक्त की गई चिंता की सराहना की और BRICS के संदर्भ में उनके विचारों का समर्थन किया। मोदी ने कहा था कि BRICS “पश्चिम विरोधी नहीं बल्कि एक गैर-पश्चिमी संगठन” है, जिसे पुतिन ने “उचित” बताया।

16वें BRICS शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले, जो पुतिन की मेजबानी में 22-23 अक्टूबर को कज़ान में आयोजित होगा, पुतिन ने यह भी स्पष्ट किया कि BRICS को किसी “ब्लॉक शैली संगठन” के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। BRICS देशों के वरिष्ठ संपादकों के साथ बातचीत के दौरान पुतिन ने संकेत दिया कि मोदी के साथ आगामी मुलाकात में भारतीय फिल्मों को रूस में और अधिक बढ़ावा देने पर भी चर्चा हो सकती है। जब पुतिन से पूछा गया कि क्या भारत की रूस-यूक्रेन शांति वार्ता में कोई भूमिका हो सकती है, उन्होंने मोदी को “मित्र” बताते हुए कहा कि रूस उनकी चिंता के लिए आभारी है।

यूक्रेन युद्ध के संबंध में पुतिन ने कहा कि इस युद्ध को समाप्त करने के लिए समय सीमा तय करना “अनुत्पादक” होगा। उन्होंने अमेरिका और नाटो पर रूस को युद्ध में धकेलने का आरोप लगाया और यह भी कहा कि नाटो यूक्रेनी सेना की मदद कर रहा है, लेकिन रूस इस युद्ध में विजयी होगा।

BRICS के विस्तार पर पुतिन ने कहा कि इस समूह के दरवाजे नए सदस्यों के लिए खुले हैं और इसके विकास से गैर-सदस्य देश भी लाभान्वित होंगे। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि BRICS का उद्देश्य कभी किसी के खिलाफ नहीं रहा।

इसके अलावा, पुतिन ने अमेरिकी नीतियों की आलोचना की और कहा कि अमेरिका चीन के विकास को रोकने की कोशिश कर रहा है और नाटो को एशिया में खींच रहा है। BRICS की एक सामान्य मुद्रा पर पुतिन ने कहा कि इस पर धीरे-धीरे और सावधानीपूर्वक काम किया जा रहा है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours