सरकारी आईटी सिस्टम हुआ ठप, कामकाज बुरी तरह प्रभावित

Estimated read time 1 min read

डाटा सेंटर की सभी मशीन शट डाउन

ठीक नहीं कर पाए एक्सपर्ट

वीकेंड तक ठीक होने के आसार

सचिवालय व दर्जनों विभागों के कम्प्यूटर नहीं खुले

देहरादून। गांधी जयंती पर प्रदेश के आईटी सिस्टम के फेल होने से सचिवालय समेत 70 विभागों का कामकाज ठप हो गया है।

सचिवालय में ऑनलाइन फाइलों का मूवमेंट रुकने से कई महत्वपूर्ण काम अटक गए। अधिकारी व कर्मचारी फाइलों पर ऑनलाइन काम नहीं कर पाए। जन सुविधाओं से जुड़े मामलों में भी जनता को निराश होना पड़ा। आईटी एक्सपर्ट शुक्रवार को भी जद्दोजहद करते रहे लेकिन कोई सफलता हाथ नहीं लगी।

सीएम हेल्पलाइन ,रजिस्ट्री व सरकारी विभागों के कम्प्यूटर ठप रहे। सरकार ने शुक्रवार की शाम को प्रेस नोट जारी कर कहा कि स्टेट डाटा सेंटर की कुछ वर्चुअल मशीनों पर मालवेयर पाया गया। और डाटा सेंटर की सभी मशीनों को शट डाउन कर दिया गया है।

सरकारी प्रेस नोट के अनुसार गांधी जयंती के अवकाश के दिन दैनिक स्कैनिंग के दौरान स्टेट डाटा सेंटर में कुछ वर्चुअल मशीनों पर मालवेयर पाया गया। एहतियात के तौर पर, एनआईसी, सर्ट-इन और विशेषज्ञों की सलाह पर स्टेट डाटा सेंटर की सभी मशीनों को शटडाउन कर दिया गया है ताकि अन्य वर्चुअल मशीनों पर मालवेयर का इंफेक्शन न हो सके।

इस प्रक्रिया के चलते डाटा सेंटर की सभी सेवाएं अस्थायी रूप से बाधित हैं। वर्तमान में, डाटा सेंटर की समस्त वर्चुअल मशीनों की स्कैनिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार, पहले चरण में SWAN सेवाओं को फिर से शुरू किया गया है। अन्य सेवाओं को चरणबद्ध तरीके से सप्ताहांत सुचारू कर दिया जायेगा।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours