एनडीए की जीत- ओम बिरला चुने गए लोकसभा के स्पीकर, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी बधाई

Estimated read time 1 min read



नई दिल्ली। आखिरकर एक बार फिर एनडीए की जीत हुई है और बीजेपी के ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष चुना गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ओम बिरला को लोकसभा अध्यक्ष की कुर्सी तक ले गए. विपक्ष के INDIA गुट के साथ इस पद के लिए खींचतान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लोकसभा में ओम बिरला को निचले सदन के अध्यक्ष के रूप में चुनने के लिए प्रस्ताव पेश किया था. परंपरागत रूप से, लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आम सहमति से होता था।

स्पीकर पद के लिए मुकाबले में राजस्थान के कोटा से तीन बार सांसद रहे बीजेपी के ओम बिरला का मुकाबला केरल के मवेलिकारा से आठ बार सांसद रहे कांग्रेस के कोडिकुन्निल सुरेश से था. सुरेश 18वीं लोकसभा में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले सांसद हैं।

क्या बोले पीएम मोदी?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के 70 साल में जो काम नहीं हुआ, वो आपकी अध्यक्षता में इस सदन ने संभव किया. लोकतंत्र की लंबी यात्रा में अनेक पड़ाव आते हैं. कुछ अवसर ऐसे होते हैं जब हमें अवसर मिलता है मील के पत्थर स्थापित करने के लिए मुझे पूरा विश्वास है कि देश 17वीं लोकसभा की उपलब्धियों पर गर्व करेगा।

राहुल गांधी ने दी बधाई
लोकसभा स्पीकर बनने पर विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने भी ओम बिरला को बधाई दी. राहुल गांधी ने कहा कि मैं आपके सफल चुनाव के लिए आपको बधाई देना चाहता हूं कि आप दूसरी बार चुने गए हैं. मैं पूरे विपक्ष और INDIA गठबंधन की ओर से आपको बधाई देना चाहता हूं. यह सदन आवाज का प्रतिनिधित्व करता है भारत के लोगों की और आप उस आवाज के अंतिम मध्यस्थ हैं. सरकार के पास राजनीतिक शक्ति है, लेकिन विपक्ष भी भारत के लोगों की आवाज का प्रतिनिधित्व करता है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours