सब्जी काटते हुए इन बातों का जरूर रखें ख्याल, नहीं तो आपकी यह छोटी सी गलती पड़ेगी भारी

Estimated read time 0 min read



हम सभी के घर में प्लास्टिंग चॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल काफी ज्यादा होता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. इन दिनों खराब खानपान और लाइफस्टाइल को लेकर लोग जागरूक तो लेकिन उसे फॉलो नहीं कर रहे हैं। हर रोज एक्सरसाइज करना और हेल्दी रहना बेहद जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं आप जो सब्जी काटने के लिए बोर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है।

अपने घर में एक छोटा सा प्लास्टिक का चॉपिंग बोर्ड रखा होगा. लेकिन क्या आपको पता है यह काफी ज्यादा खतरनाक होता है। दरअसल, रिसर्च में पता चला है कि प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड में अक्सर हम सब्जियां और फल काटते हैं यह हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं हैं। प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड पर पॉलीथीन और पॉलीप्रोपाइलीन के प्लास्टिक के बने होते हैं. इस बोर्ड पर जब चाकू से फल या सब्जी काटते हैं तो प्लास्टिक के टुकड़े निकलकर फल या सब्जी में मिल जाते हैं।

माइक्रोप्लास्टिक जब हमारे शरीर के अंदर चला जाता है तो कई सारी स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती है। माइक्रोप्लास्टिक पाचन तंत्र को भी काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। माइक्रोप्लास्टिक इम्युनिटी को भी काफी ज्यादा कमजोर करती है। इसलिए हमें इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए. इससे कैंसर का खतरा बढ़ता है। प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड के बजाय आप लकड़ी, कांच या फाइबर के टॉपिंग बोर्ड का इस्तेमाल करें। क्योंकि यह हेल्थ के लिए अच्छे होते हैं। इसमें से माइक्रोप्लास्टिक छोडऩे की संभावना कम होती है।

You May Also Like

More From Author

+ There are no comments

Add yours